Creatine Kaise Use Kare Sahi Tarika – How to Use Creatine in Hindi



How to Use Creatine in Hindi – नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग पर और आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि क्रिएटिन सप्लीमेंट कैसे यूज़ करें या क्रिएटिन सप्लीमेंट को इस्तेमाल करने का तरीका क्या होता है.

दोस्तों क्रिएटिन सप्लीमेंट बॉडीबिल्डिंग इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा पॉपुलर सप्लीमेंट है. और क्रिएटिन को ना केवल बॉडी बिल्डर इस्तेमाल करते हैं बल्कि इसको सभी प्रकार के एथलीट जैसे कि क्रिकेट और फुटबॉल प्लेयर, वेटलिफ्टर, ओलंपिक प्लेयर सभी क्रिएटिन सप्लीमेंट को इस्तेमाल करते हैं.

यदि हम बॉडी बिल्डिंग में क्रिएटिन सप्लीमेंट की बात करें तो यह सप्लीमेंट की मदद से आपकी बॉडी का साइज इनक्रीस होगा और आपके मसल्स भी बनेंगे. बहुत लड़के जिम जाते हैं एक्सरसाइज करने के लिए और उन लोगों का मन क्रिएटिन सप्लीमेंट लेने का करता है.

पढ़े – बॉडी बनाने के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर

क्योंकि वह लोग हर किसी के मुंह से यही सुनते हैं कि बॉडी बिल्डिंग के लिए क्रिएटिन सप्लीमेंट बहुत बढ़िया सप्लीमेंट होता है और दोस्तों इस बात में कोई शक नहीं है कि यह दुनिया का नंबर वन सप्लीमेंट है.

लेकिन प्रॉब्लम की बात यहां पर यह है कि ज्यादातर लड़को को क्रिएटिन को इस्तेमाल करने का सही तरीका पता नहीं होता है. अगर आप लोगों को भी पता नहीं है कि क्रिएटिन सप्लीमेंट को इस्तेमाल कैसे करते हैं या उसको खाने का सही तरीका क्या है तब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं.

तो दोस्तों देर किस बात की है चलिए आज की पोस्ट की शुरुआत करते हैं और हम आपको रिक्वेस्ट करेंगे कि आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ताकि आपको ट्रेडिंग सप्लीमेंट को यूज़ करने का सही तरीका पता चल जाए.

Creatine Kaise Use Kare Sahi Tarika

Creatine Kaise Use Kare Sahi Tarika

दोस्तों यहां पर हम आप लोगों को एक बहुत ही जरूरी बात कहना चाहते हैं कि जो लोग जिम जाकर वर्कआउट करते हैं उन लोगों को ही क्रिएटिन सप्लीमेंट का इस्तेमाल करना चाहिए. यह बात हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हमने बहुत लड़कों को देखा है कि वह लोग जिम नहीं जाते हैं या एक्सरसाइज नहीं करते हैं और फिर भी क्रिएटिन सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं.

दोस्तों अगर आप जिम में एक्सरसाइज करते हो तब आपको तो क्रिएटिन सप्लीमेंट का बहुत ज्यादा फायदा होगा लेकिन यदि आप एक्सरसाइज नहीं करते हो तब आप लोग अपना पैसा बर्बाद करोगे क्रिएटिन सप्लीमेंट लेकर.

क्योंकि यह सप्लीमेंट उन्हीं लोगों पर काम करता है जो लोग एक्सरसाइज करते हैं यदि आप एक्सरसाइज नहीं करते हो तब आपको इसका कोई भी पॉजिटिव रिजल्ट दिखाई नहीं देगा. इसके विपरीत आप लोगों को साइड इफेक्ट जरूर हो सकते हैं.

लेकिन यदि आप एक्सरसाइज करते हो तब आप लोगों के लिए क्रिएटिन सप्लीमेंट एक वरदान की तरह साबित होगा क्योंकि इसकी मदद से आपकी बॉडी बनेगी, आपकी बॉडी में कटिंग आएगी, आपकी वर्कआउट करने की इंटेंसिटी बढ़ जाएगी, आपको थकान नहीं होगी, आपके शरीर में एनर्जी की कमी नहीं होगी.

दोस्तों क्रिएटिन सप्लीमेंट इतना ज्यादा प्रसिद्ध सप्लीमेंट है कि दुनिया भर के साइंटिस्ट में जितना क्रिएटिन सप्लीमेंट पर रिसर्च किया है उतना कोई भी सप्लीमेंट पर उन्होंने स्टडी नहीं किया होगा.

पहले के जमाने में अंग्रेज मिलिट्री फौजी लोगों को क्रिएटिन सप्लीमेंट का दोष देते थे जिसकी वजह से उनकी एनर्जी बहुत ज्यादा बढ़ जाती थी. लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे बॉडी बिल्डिंग में क्रिएटिन सप्लीमेंट का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लगा.

जब आप क्रिएटिन को इस्तेमाल करते हो तब आपका वजन बढ़ने लग जाता है क्योंकि क्रिएटिन सप्लीमेंट आपके शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ा देता है जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ने लगता है.

क्रिएटिन सप्लीमेंट को इस्तेमाल करने के 2 हफ्ते के अंदर ही आप लोगों को अपने भोजन में बढ़ोतरी दिखाई देगी और आपका वजन 2 या 3 किलो बढ़ जाएगा.

पढ़े – मसल्स कैसे बनाये टिप्स तरीका

जो लोग बहुत ज्यादा दुबले पतले हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं तब उन लोगों के लिए क्रिएटिव बहुत ज्यादा फायदा देगा.

दूसरा सबसे बड़ा कारण यह है कि क्रिएटिन सप्लीमेंट इतना ज्यादा प्रसिद्ध हो गया है कि जब आप वर्कआउट करते हो तब उस समय पर आपकी बहुत ज्यादा एनर्जी की खपत होती है. उस समय पर क्रिएटिनिन आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है जिसकी वजह से आपको थकावट और कमजोरी महसूस नहीं होती है और आप ज्यादा reps मार सकते हो.

बहुत लोगों का मानना यह है कि क्रिएटिन सप्लीमेंट लेने से आप लोगों के मसल्स या मांसपेशियों का विकास होता है. यह बात सच है कि जब आपकी टीम सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हो तब कुछ ही हफ्तों के इस्तेमाल उसे आपके बॉडी के साइज में बढ़ोतरी नजर आती है.

लेकिन क्रिएटिव डायरेक्टली आपके मसल बढ़ाने में काम नहीं करता है और यह इनडायरेक्टली काम करता है. यदि आप लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि हम क्या कहना चाहते हैं तो चलिए हम आप को समझाते हैं.

जब आप एक्सरसाइज करते हो उस समय पर आपकी शरीर की ऊर्जा खत्म होती है और आप थक जाते हो लेकिन जब आप क्रिएटिन सप्लीमेंट खाना शुरु करते हो तब जब आपके शरीर की ऊर्जा खत्म हो जाती है तब उस समय पर क्रिएटिन सप्लीमेंट आपके बॉडी को ऊर्जा देती है जिसकी वजह से आप ज्यादा reps कर पाते हो.

इसकी वजह से आपके मसल्स में बहुत अच्छा प्रेशर पड़ता है और उनके साइंस का विकास होता है और साथ ही साथ आप के नए मांसपेशियां बनते हैं.

चलिए दोस्तों अब आप लोगों को पता चल गया है की बॉडी बिल्डिंग और फिटनेस इंडस्ट्री में लोग क्रिएटिन सप्लीमेंट को इतना क्यों इस्तेमाल करते हैं और फायदा क्या होता है. अब हम देखते हैं कि क्रिएटिन सप्लीमेंट को यूज करने का सही तरीका क्या होता है.

How To Use Creatine Monohydrate in Hindi

Creatine कैसे लेना चाहिए

दोस्तों क्रिएटिन सप्लीमेंट को इस्तेमाल करने के 2 तरीके होते हैं सबसे पहला लोडिंग फेस होता है और दूसरा मेंटेनेंस फेस होता है. कुछ लोग कहते हैं कि आप लोगों को लोडिंग फेस करने से बहुत ज्यादा फायदा होता है और आपकी बॉडी जल्दी बनती है.

और कुछ लोगों का कहना होता है कि आप लोगों को डायरेक्ट मेंटेनेंस phase से शुरू करना चाहिए. इसी वजह से बहुत लड़के कंफ्यूज हो जाते हैं कि उनको क्या करना है. अगर आप लोगों को पता नहीं है कि लोडिंग या मेंटेनेंस फेस क्या होता है जब हम आपको बता देते हैं.

लोडिंग फेस में आप लोगों को 20 से 25 ग्राम क्रिएटिन सप्लीमेंट को दिन में 4 या 5 dose में लेना पड़ता है. और हर खुराक में आपको 5 ग्राम प्रोटीन लेना होता है.

मेंटेनेंस फेस में आप लोगों को दिन में 5 ग्राम क्रिएटिंग देना होता है. यदि आप लोगों ने कभी भी क्रिएटिन सप्लीमेंट को इस्तेमाल नहीं किया है तब हम आप लोगों से यही कहेंगे कि आपको लोडिंग करने की कोई भी जरूरत नहीं है और डायरेक्ट आप मेंटेनेंस फेस से शुरू कर सकते हो जिसमें आपको हर रोज केवल 5 ग्राम क्रिएटिन लेना होता.

यह केवल बेफिजूल की बात है और सप्लीमेंट बेचने वाली कंपनी अपना ज्यादा मुनाफा करने के लिए आप लोगों से कहती है कि आपको क्रिएटिन लोडिंग करना चाहिए लेकिन हम आपको यही सलाह देंगे कि आपको केवल दिन में 5 ग्राम क्रिएटिन सप्लीमेंट लेना चाहिए.

यदि आपने कभी भी किसी भी प्रकार का सप्लीमेंट इस्तेमाल नहीं किया है और आप दिन में 20 या 25 ग्राम क्रिएटिन लेना शुरू कर देते हैं तब आपके लीवर और किडनी पर बहुत प्रेशर पड़ता है और इससे आपका पेट भी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है.

अपने आपको ज्यादा टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है आपको केवल हर रोज 5 ग्राम इस सप्लीमेंट को देना है और आपको बहुत ही बढ़िया रिजल्ट मिलेगा.

क्रिएटिन सप्लीमेंट कब लेना चाहिए

कुछ लोग यह कहते हैं कि क्रिएटिन सप्लीमेंट आप लोगों को वर्कआउट करने के बाद लेना चाहिए और कुछ लोग कहते हैं कि आपको एक्सरसाइज करने से पहले लेना चाहिए. अब आप लोगों को समझ में नहीं आ रहा होगा कि आपको कब लेना चाहिए 🙂

हमने पर्सनली क्रिएटिन सप्लीमेंट को इस्तेमाल कर रखा है और इसका बेस्ट रिजल्ट आपको जिम जाने से पहले पानी के साथ लेना चाहिए. इससे एक्सरसाइज करते समय आपके शरीर को भरपूर एनर्जी मिलेगी जिसकी वजह से आप अच्छी तरीके से अपना वर्कआउट रूटीन कर पाओगे.

एक्सरसाइज करने से पहले लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको जिम करते समय थकावट और कमजोरी बिल्कुल भी नहीं होगी और आप पूरे जोश के साथ अपने एक्सरसाइज को कर पाओगे.

बहुत लोग यह कहते हैं कि सप्लीमेंट को कभी भी दूध के साथ लेना चाहिए लेकिन क्या यह हर सप्लीमेंट पर लागू होता है बिल्कुल नहीं. क्रिएटिन सप्लीमेंट को आप को पानी के साथ लेना चाहिए और हल्का गुनगुना पानी होना चाहिए.

गुनगुने पानी में क्रिएटिंग बहुत अच्छी तरीके से मिक्स हो जाता है जो कि आपका शरीर बहुत जल्दी और अच्छे तरीके से डाइजेस्ट कर पाता है. आप स्कूल ठंडे पानी में बिल्कुल भी ना लीजिए क्योंकि यह ठंडे पानी में अच्छे से मिक्स नहीं होता है.

अब आप लोगों के दिमाग में यह बात आ रही होगी कि आपको कौन सा क्रिएटिन सप्लीमेंट लेना चाहिए क्योंकि मार्केट में क्रिएटिन के कितने प्रकार के सप्लीमेंट मौजूद है कि इंसान का दिमाग ही खराब हो जाता है और उसको समझ में नहीं आता कि कौन सा उनको लेना चाहिए.

यदि आप लोगों को पता नहीं है तब हम आप लोगों से कहेंगे कि आपको सबसे बेस्ट रिजल्ट क्रियेटीन मोनोहाइड्रेट सप्लीमेंट से ही मिलेगा और आपको दूसरा किसी भी प्रकार का क्रिएटिन नहीं लेना चाहिए क्योंकि क्रियेटीन मोनोहाइड्रेट सप्लीमेंट सबसे अच्छा और बेहतर रिजल्ट देता है.

क्रियेटीन मोनोहाइड्रेट दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला सप्लीमेंट है क्योंकि यह पानी में बहुत अच्छे से मिक्स हो जाता है और डाइजेस्ट करने में आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं होती है और इसके साइड इफेक्ट भी बिल्कुल नहीं होते.

अब कुछ ऐसे लोग हैं जो लोग कहते हैं कि आपको नियमित रूप से क्रिएटिन सप्लीमेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे आपको पथरी होने की संभावना हो जाती है. दोस्तों यह केवल अफवाह है और ऐसा कुछ भी नहीं होता है.

आप बेफिक्र होकर क्रियेटीन मोनोहाइड्रेट को नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हो लेकिन आपको एक्सरसाइज और जिम करना बहुत ज्यादा जरूरी है. यदि आप एक्सरसाइज करना छोड़ देते हो तब आप लोग क्रिएटिन सप्लीमेंट को इस्तेमाल ना करें.

हां लेकिन एक बात हम आप लोगों से कहेंगे कि जब आप क्रिएटिन सप्लीमेंट लेना शुरु करोगे उस समय पर आप रोज ज्यादा से ज्यादा पानी पिया करें. क्योंकि यह सप्लीमेंट का इस्तेमाल करने से आपके शरीर से पानी की मात्रा कम होती है जिसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन और कमजोरी का खतरा हो सकता है.

क्योंकि क्रिएटिन सप्लीमेंट आपके शरीर का पानी आपके मांसपेशियों में भेजता है जिसकी वजह से उनका साइज इनक्रीस होता है. इसलिए यह कमी पूरा करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना बहुत ज्यादा जरूरी है. दोस्तों आप इस पॉइंट को बिल्कुल भी इग्नोर ना करें.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था क्रिएटिन कैसे यूज करें या क्रिएटिन सप्लीमेंट को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या होता है. हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपको क्रियेटीन मोनोहाइड्रेट सप्लीमेंट के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी.

यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को जरुर शेयर करें और ऐसे ही बॉडीबिल्डिंग हेल्थ और फिटनेस से संबंधित आर्टिकल पढ़ने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करें धन्यवाद दोस्तों.