डिप्स कैसे मारे सही तरीका – पुश अप्स कैसे करे



डिप्स कैसे मारे तरीके – हेलो दोस्तों कैसे हो आप लोग आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि डिप्स कैसे मारे या फिर डिप्स मारने का सही तरीका क्या होता है. दोस्तों डिप्स को पुश अप एक्सरसाइज भी कहा जाता है.

डिप्स मारने के आपको बहुत ज्यादा फायदे हो सकते हैं क्योंकि यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसकी मदद से आप अपने बाइसेप्स और ट्राइसेप्स, सोल्डर, चेस्ट सब की एक्सरसाइज केवल डिप्स करने से हो जाती है.

कुछ लोग तो जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं और कुछ लोग घर पर ही अपनी अच्छी और फिट बॉडी बनाना चाहते हैं इसके लिए डिप्स बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है और आप इस एक्सरसाइज को घर पर भी कर सकते हो.

अगर आपको एक अच्छी बॉडी बनानी है तब आपको अपनी वर्कआउट रूटीन में डिप्स एक्सरसाइज को जरूर शामिल करना चाहिए. लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है कि डिप्स मारने का सही तरीका क्या होता है.

इसलिए हम आप लोगों से रिक्वेस्ट करेंगे कि इस पोस्ट को पूरा पढ़े ताकि आपको पुश अप्स मारने की पूरी जानकारी मिल जाए.

पढ़े – चेस्ट बनाने का सही तरीका

डिप्स कैसे मारे
पुश अप्स कैसे करे

Dips Kaise Mare Sahi Tarika

आजकल आप लोगों को तो पता ही है कि लड़कों को भारी भरकम चेस्ट और मस्कुलर बॉडी बनाने का कितना ज्यादा शौक हो गया है. और चेस्ट की मांसपेशियों का विकास करने के लिए डिप्स एक बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज मानी जाती है.

डिप्स मारने से ना केवल आपकी चेस्ट की मसल बनती है बल्कि आपके बाइसेप्स और ट्राइसेप्स, कंधों की मांसपेशियां का विकास होता है और वह बहुत ज्यादा मजबूत हो जाते हैं. यदि आप जिम जाकर चेस्ट वर्कआउट करते हो तब आप लोगों को पता ही होगा कि कोई भारी एक्सरसाइज करने से पहले आप लोगों को वार्म अप करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है.

यदि आप अपने चेस्ट को वार्म अप करना चाहते हो सब इसके लिए डिप्स या पुश-अप्स मारना बहुत ज्यादा फायदेमंद और लाभदायक साबित होगा. इससे आपकी चेस्ट की मसल अच्छे से वॉर्मअप हो जाएगी जिसकी वजह से जब आप भारी वजन से चेस्ट की एक्सरसाइज करोगे तब आप लोगों को इंजरी का खतरा बहुत कम होगा.

और एक बात हम आप लोगों को बता देना चाहते हैं कि जब कभी भी आप किसी भी बॉडी पार्ट का अच्छे से वार्म अप करते हो और फिर उसके बाद एक्सरसाइज करते हैं तब आप लोगों को बहुत ही बेहतरीन रिजल्ट मिलते हैं.

डिप्स मारने का सही तरीका

dips kaise mare sahi tarika

१. सबसे पहले आपको जमीन पर लेटना है और अपने दोनों हाथों के पंजे और अपने दोनों पैरों के पंजे जमीन पर टिके हुए होने चाहिए.

२. इसके बाद आपको अपने हाथों की मदद से अपने शरीर को ऊपर उठाना है याद रखें जब आप अपने शरीर को ऊपर ले जाओगे उस समय पर केवल आपके पैर के पंजे और हथेली जमीन पर ट्रस्ट होनी चाहिए और आपका पूरा शरीर हवा में होना चाहिए.

३. इसके बाद आप धीरे-धीरे फिर से जमीन की तरफ अपनी चेस्ट को लेकर आएं और हल्का सा अपने चेस्ट को जमीन पर टच करें उसके बाद फिर से अपनी बॉडी को ऊपर ले जाएं.

४. डिप्स एक्सरसाइज के आप ३ सेट जरूर करें कोरल सेट में आप १० या १२ रेप्स लगाएं इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा.

पढ़े – बेंच प्रेस एक्सरसाइज कैसे करे

डिप्स मारते समय यह गलती बिल्कुल भी ना करें

दोस्तों हमने बहुत लड़कों को देखा है जो लोग डिप्स या पुश उप्स एक्सरसाइज को गलत तरीके से करते हैं और वह लोग अपने चेस्ट को पूरा जमीन तक लेकर नहीं आते हैं और फिर बाद में कहते हैं कि हमने 50 डिप्स एक बार में मार दिए हैं.

दोस्तों यदि आप लोग भी ऐसी गलती करते हो तब आपको डिप्स मारने का कोई भी फायदा नहीं होगा और आप केवल अपना टाइम बर्बाद करोगे. दोस्तों अच्छी चेस्ट बनाने के लिए आपको सही तकनीक से वर्कआउट करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है.

इसलिए जब भी आप डिप्स एक्सरसाइज करोगी तब अपनी चेस्ट को अच्छे से जमीन पर टच करें और फिर स्टार्टिंग पोजीशन में जाए इससे आपकी चेस्ट की मशीन अच्छे से फ्लेक्स होगी जिससे कि आपकी चेस्ट में अच्छा seperation आएगा और आपकी चेस्ट कटिंग भी दिखाई देने लगेगी.

आप लोगों की मदद करने के लिए हम आपके साथ एक बहुत ही अच्छा वीडियो शेयर कर रहे हैं जिसमें आपको बताया जाएगा कि टिप्स कैसे मारते हैं

डिप्स मरने की विडियो हिंदी में

 आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था डिप्स कैसे मारे या पुश अप्स मारने का सही तरीका क्या है, अगर आपने हमारे बताए गए टिप्स और तरीके को अच्छे से फॉलो किया तब आप भी एक बहुत ही अच्छी चेस्ट बनाने में कामयाब हो जाओगे.

आप नियमित रूप से घर पर या जिम में डिप्स एक्सरसाइज को जरूर करें इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा और लाभ होगा. अगर आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें और ऐसे ही हेल्थ फिटनेस और बॉडी बिल्डिंग से संबंधित आर्टिकल पढ़ने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करे थैंक यू दोस्तों.