डिप्स मारने के फायदे लाभ – Dips Benefits in Hindi



Dips Benefits in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आप लोगो की bodybuilding कैसी चल रही है, आज का पोस्ट बहुत ही खास है क्यूंकि आज के पोस्ट में हम आपको डिप्स मारने के फायदे और लाभ के बारे में बताने वाले है.

बहुत लोग घर पर या जिम में डिप्स एक्सरसाइज जरुर करते है लेकिन उन सभी लोगो को डिप्स कसरत करने के सभी फायदा और बेनेफिट्स के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है. इसलिए हम आज का पोस्ट आप लोगो के साथ शेयर कर रहे है.

यदि आप डिप्स मारते हो या आपको डिप्स एक्सरसाइज करने के बेनेफिट्स पता नहीं है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े. तो चलिए दोस्तों आज के इस पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – डिप्स कैसे मारे सही तरीका

डिप्स मारने के फायदे और लाभ
Dips Benefits in Hindi

dips marne ke fayde labh

१. चेस्ट बनाने के लिए फायदेमंद

दोस्तों यदि आप अपनी चेस्ट बनाना चाहते हो तो आपके लिए डिप्स मरना बहुत ही बढ़िया होगा, क्यूंकि ये एक्सरसाइज आपकी चेस्ट की मसल्स को बहुत ही अच्छे तरीके से टारगेट करती है जिससे की उनके मसल्स बढ़ते है और चेस्ट का साइज इनक्रीस होता है.

पढ़े – चेस्ट कैसे बनाये तरीका

२. चेस्ट में cutting लाना

दोस्तों जिनकी चेस्ट में कटाई नहीं होती है उनकी चेस्ट attractive नहीं लगती है, बहुत लोग चेस्ट की cutting लाने के लिए ना जाने कितनी और कौन कौन सी कसरत करते है. लेकिन उनको पता नहीं होता की चेस्ट की cutting लाने के लिए डिप्स एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है.

अगर आप रेगुलर तौर पर डिप्स मारोगे तो आपकी चेस्ट में cutting भी निकल जाएगी जिससे आपकी चेस्ट बहुत ज्यादा attractive लगेगी.

३. Very Good Warm up Workout

यदि आप जिम करते हो तो आप लोगो को पता ही होगा की अपनी बॉडी को वर्कआउट करने से पहले वार्मअप करना कितना ज्यादा जरुरी होता है. और यदि आप बिना वार्मअप करे ही हैवी सेट करने के लिए जाओगे तो आपको इंजरी होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.

यदि आप इंजरी और चोट से बचना चाहते हो तो आप डिप्स एक्सरसाइज हैवी सेट मारने से पहले लगा सकते हो. इससे आपके बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बहुत ही अच्छे से होता है जिससे की आपको इंजरी नहीं होती है और आपको हैवी सेट मारने में हेल्प करती है.

यदि आप चेस्ट वर्कआउट करने वाले है तो बेंच प्रेस मारने से पहले आप २ सेट डिप्स कर जरुर करे इससे आपकी चेस्ट में ब्लड सर्कुलेशन बहुत अच्छे से होगा और जब आप हैवी चेस्ट वर्कआउट करोगे तो आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

४. Good Home Workout Exercise

यदि आपके पास जिम जाने का टाइम नहीं है और आप अपने बॉडी को घर पर ही फिट बनाना चाहते हो तो डिप्स आपके लिए बहुत ही जायदा लाभदायक होगा. जो लोग घर पर एक्सरसाइज करते है उनको डिप्स जरुर करना चाहिए क्यूंकि ये एक ऐसी कसरत है जो की चेस्ट के अलावा आपके अन्य बॉडी पार्ट्स को डेवेलोप करती है जिसके बारे में निचे बात करेंगे.

५. शोल्डर की एक्सरसाइज

आपको क्या लगता है की डिप्स केवल चेस्ट मसल्स बनाने के काम आती है? नहीं डिप्स मारने से आप अपने शोल्डर यानि के कंधो की भी कसरत कर सकते हो. नियमित रूप से डिप्स करने से आपके शोल्डर मजबूत और स्ट्रांग होते है और उनका साइज भी बढ़ता है.

६. ट्राइसेप्स के लिए हेल्पफुल

क्या आपके ट्राइसेप्स बन नहीं रहे है या आपके ट्राइसेप्स का साइज बहुत ही ज्यादा कम है और आप इसको इनक्रीस करना चाहते हो तो डिप्स आपको जरुर मारना चाहिए.

जब आप डिप्स व्यायाम करते हो तो आपके ट्राइसेप्स पर बहुत ही अच्छा प्रेशर पढता है और ये आपके ट्राइसेप्स के मसल्स का विकास करती है.

७. फिटनेस के लिए लाभदायद

जिन लोगो को अपनी बॉडी को केवल फिट और एक्टिव रखना है तो वो लोग भी रोज सुबह ३ सेट डिप्स के मार सकते है इससे उनकी बॉडी फिट और दिन भर एक्टिव रहेगी. ये घर पर अपने बॉडी को फिट बनाये रखने का सबसे बेस्ट तरीका है.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये थे डिप्स मारने के फायदे और लाभ ( Dips Exercise Benefits in Hindi ), हम उम्मीद करते है की ये पोस्ट रीड करने के बाद आपको डिप्स करने के सभी फायदे पता चल गए होंगे.

यदि आपको हमारी ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और ऐसे ही बॉडी बिल्डिंग, हेल्थ और फिटनेस से रिलेटेड आर्टिकल्स पढने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करे. थैंक यू फ्रेंड्स