जिम एक्सरसाइज करने के फायदे नुकसान – Gym Benefits Side Effects in Hindi



Gym Benefits Side Effects in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग और आज का पोस्ट बहुत ही ज्यादा जरुरी है क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की जिम करने के फायदे और नुकसान क्या होते है.

ये पोस्ट हम इस वजह से लिख रहे है क्यूंकि हमसे बहुत लोगो ने पूछा था की हमको एक्सरसाइज करने से क्या beneftis और side effects हो सकते है प्लीज इस टॉपिक पर पोस्ट लिखे.

तो हमने इस टॉपिक को पुरे डिटेल में कवर करने के लिए आज इस पोस्ट को लिख रहे है. दोस्तों वैसे देखा जाये तो जिम या कसरत करने बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन हमको केवल इनके फायदे के बारे में नहीं जानकारी रखनी है हमको जिम करने के नुकसान और साइड इफ़ेक्ट के बारे में भी पूरी जानकारी होनी जरुरी है.

तो दोस्तों हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को पुरे अंत तक रीड करे ताकि आपको पूरी इनफार्मेशन मिल पाए, तो चलिए फ्रेंड्स ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम इस पोस्ट की शुरुवात करते है.

पढ़े – gym kaise kare tips

जिम एक्सरसाइज करने के फायदे और नुकसान
Gym Benefits Side Effects in Hindi

Gym Karne ke Fayde aur Nuksan

दोस्तों सबसे पहले हम यहाँ पर वर्कआउट करने के फायदे और बेनिफिट के बारे में बात करेंगे और फिर उसके बाद हम उसके नुकसान और साइड इफ़ेक्ट के बारे में ओके फ्रेंड्स.

१. आपकी बॉडी बनती है

दोस्तों ये सबसे बड़ा फायदा है की यदि आप जिम में जाकर रोज वर्कआउट करते हो तो आपकी बॉडी यानि के आपकी हेल्थ बननी स्टार्ट हो जाती है.

आपको रोज सुबह या शाम को जब भी टाइम मिलता है तो आपको जिम जाकर कसरत करना चाहिए इससे आपकी बॉडी में मसल्स बनने स्टार्ट होंगे और आपके बॉडी अच्छी हो जाएगी.

पढ़े – अच्छी बॉडी कैसे बनाये ३० दिन में

२. आपकी सेहत फिट रहती है

बहुत लोगो की शिकायत होती है की उनकी बॉडी का फिटनेस लेवल पूरा ख़राब हो गया है वो थोडा बी ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करते है तो उनको तुरंत ही थकावट महसूस होती है और वो अपना काम सही तरीके से कर नहीं पाते है.

लेकिन यदि आप रोज ३० मिनट जिम करते हो तो आपकी बॉडी पूरी तरह से फिट और तंदरुस्त हो जाएगी और आपको कभी भी थकावट और आलस नहीं आयेगा.

३. बीमारियों से लड़ने में हेल्प करती है

आप लोगो को तो पता है होगा की आज कल बीमारियों से लोग कितने ज्यादा परेशान रहते हैं. किसी को जुखाम हो जाता है किसी को बुखार हो जाता है किसी को सर्दी हो जाती है.

इसका कारण यह है कि आपकी बॉडी की इम्यून सिस्टम बहुत ज्यादा कमजोर होती है लेकिन यदि आप नियमित रूप से जिम या एक्सरसाइज करोगे सब आप के शरीर को इन बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है और आपकी बॉडी की इम्यून सिस्टम मजबूत होती जाती है.

जिसकी वजह से मौसम के बदलाव से होने वाले बीमारी जैसे जुखाम सर्दी बुखार आप लोगों को नहीं होता है.

३. वजन घटाने में लाभदायक

जिन लोगों का वजन या मोटापा बहुत ज्यादा है उन लोगों को जो आवश्यक रूप में कसरत करना चाहिए. क्योंकि जब आप कसरत करते हो तब आपके शरीर से कैलोरी बर्न होना शुरू होती है.

जिसकी वजह से आपके शरीर का वजन कम होता है और आपका मोटापा भी कम हो जाता है. यदि आपका वजन बहुत ज्यादा है और आप बहुत ज्यादा मोटे हो तब आपको कार्डियो एक्सरसाइज ज्यादा करना चाहिए क्योंकि यह मोटापा और वजन घटाने में बहुत ज्यादा लाभदायक और फायदेमंद होता है.

४. पेट कम करने में फायदेमंद

जिम करने का सबसे बड़ा बेनिफिट होता है की जिन लोगों के पेट में बहुत ज्यादा चर्बी होती है या जिन लोगों का पेट बहुत ज्यादा बड़ा होता है वह लोग जब एक्सरसाइज करते हैं तब उनके शरीर से चर्बी कम होना शुरू हो जाती है.

यदि आपका पेट में बहुत ज्यादा चर्बी है या आपका पेट बहुत ज्यादा बाहर निकला हुआ है तब आपको रेगुलर वर्कआउट करना चाहिए इससे आपकी पेट की चर्बी बहुत जल्दी कम होना शुरू हो जाएगी और आपका पेट बिल्कुल लेवल में आ जाएगा.

५. रात को बहुत अच्छी नींद आती है

हमने देखा है कि बहुत लोगों की यह शिकायत होती है कि उन लोगों को रात को अच्छी नींद नहीं आती है और इसकी वजह से वह लोग दिन भर थकावट और आलस महसूस करते हैं. जिसकी वजह से वह लोग दिन भर का काम अच्छे तरीके से कर नहीं पाते हैं.

यदि आप लोगों को भी रात को सोने में प्रॉब्लम होती है या आपको अच्छे से नींद नहीं आती है तब आपको जिन जरूर करना चाहिए. क्योंकि जब आप एक्सरसाइज करते हो तब आपका शरीर थक जाता है और जब आप आराम करने के लिए बिस्तर पर लेटते हो तब आपको बहुत जल्दी नींद आ जाती है और आपको बहुत अच्छी नींद आती है.

६. शरीर लचीला बना हुआ रहता है

बहुत लोगों को यह समस्या होती है कि थोड़ा भी काम करते हैं जब उनके पैरों में दर्द होना शुरू हो जाता है या उनके हाथों में दर्द होना शुरू हो जाता है या उनके कमर में दर्द होना शुरू हो जाता है.

ऐसे में यदि आप रोज आधा घंटा वर्कआउट करते हो जब आप लोगों की यह सब प्रॉब्लम हमेशा के लिए दूर हो जाएगी क्योंकि जब आप कसरत करते हो तो आपके मसल्स बहुत अच्छे थे फ्लेक्स होते हैं और आपका शरीर लचीला बना हुआ रहता है.

७. बॉडी स्टैमिना बढ़ाने में लाभ है

जब आप जिम में एक्सरसाइज करते हो कब आपकी बॉडी की स्टेमिना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है जिसका लाभ आपको दिन भर का काम करने में दिखाई जल्दी देता है.

यदि आपके बॉडी की स्टेमिना बहुत ज्यादा कम है तब आप बहुत जल्दी थकावट और आलस्य शिकार हो जाओगे जिसकी वजह से आपको कुछ भी काम करने का मन नहीं होगा. यदि आप इन परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हो जब आपको नियमित रूप से कसरत करना चाहिए.

७. माइंड फ्रेश रहता है

यदि आप सुबह के समय पर ड्रिंक करते हो और उसके बाद जब आप घर पर आकर नहाते हो उसके बाद आप महसूस करेंगे कि आपको बहुत अच्छा लगेगा और आपका माइंड पूरी तरीके से श्रेष्ठ और तरोताजा महसूस करेगा.

यदि आपका माइंड पूरी तरीके से फ्रेश महसूस करेगा जब आप अपने दिन भर का काम बहुत अच्छे तरीके से कर पाओगे.

८. टेंशन तनाव से छुटकारा

आप लोगों को तो पता ही होगा कि आजकल के जमाने में कितनी ज्यादा टेंशन और तनाव इंसान को होता है. दुनिया में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जिसको किसी भी प्रकार की टेंशन और तनाव नहीं है.

किसी व्यक्ति को ऑफिस में बहुत ज्यादा काम करने से या किसी व्यक्ति को घर का बहुत ज्यादा काम करने से या किसी भी समस्या की वजह से बहुत ज्यादा टेंशन और तनाव होता है जिसकी वजह से वह लोग बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं.

लेकिन जब आप वर्कआउट करते हो तब यह आपके टेंशन और तनाव को कम करने में बहुत ज्यादा मदद करता है.

९. लड़कियों के फिगर बनाता है

यदि आप लड़की हो तब आपको भी नियमित रूप से एक्सरसाइज करना चाहिए क्योंकि इससे सबसे पहले तो आपकी बॉडी फिट रहती है और दूसरी बात कि आपका फिगर अच्छा रहता है और मेंटेन रहता है.

यदि आप बहुत ज्यादा मोटी है या आपके कमर में बहुत ज्यादा चर्बी लगी हुई है सब आप लोगों को नियमित रूप से जिम जाकर एक्सरसाइज करना चाहिए इससे आपकी फिगर बहुत ज्यादा अच्छी और स्लिम हो जाएगी.

पढ़े – घर पर जिम कैसे करे तरीका

जिम एक्सरसाइज करने के नुकसान साइड इफेक्ट

Gym Side Effects in Hindi

१. ज्यादा ट्रेनिंग का खतरा हो जाता है

आज कल हम लोगों ने देखा है कि लड़कों को बॉडी बनाने का इतना ज्यादा शौक होता है कि वह लोग जरूरत से ज्यादा जिम में जाकर एक्सरसाइज करने लग जाते हैं जिसकी वजह से उनको ज्यादा ट्रेनिंग का खतरा हो जाता है.

यह लड़के सोचते हैं कि यदि हम पहले दिन से ही बहुत ज्यादा वर्कआउट करना शुरू कर देंगे तो हमारी बॉडी बहुत जल्दी बन जाएगी लेकिन हकीकत की बात यह है कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है एक अच्छी बॉडी बनाने में अच्छा खासा टाइम लग जाता है.

जो लोग यह सोचकर बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं उनको फायदा तो नहीं होता है बल्कि उसके नुकसान और साइड इफेक्ट तो देखने को मिल जाते हैं.

इसलिए हम यहां पर आप लोगों को कहना चाहते हैं कि आप जरूरत से ज्यादा कभी भी कसरत ना करें इससे आपको नुकसान हो सकता है.

२. शरीर में पानी की कमी होना

जब आप लोग एक्सरसाइज या जिम करते हो तब आपके शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है. यह एक तरीके से अच्छा भी होता है क्योंकि पसीना निकलने से आपकी शरीर की गंदगी बाहर हो जाती है.

लेकिन आप लोगों ने यह भी सुना होगा कि जिम करते समय आप लोगों को थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहना चाहिए इससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम नहीं होती है.

लेकिन हमने देखा है कि कुछ लोगों की यह सोच होती है कि उन लोगों को कसरत करते समय बिल्कुल भी पानी नहीं पीना चाहिए इससे पेट में दर्द होता है.

दोस्तों पेट में दर्द तभी होता है जब आप जरूरत से ज्यादा पानी पी लेते हो लेकिन यदि आप हर वर्क आउट सेट के बाद थोड़ा पानी पियोगे सब इससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन और पानी की प्रॉब्लम नहीं होगी.

डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम से बचने के लिए आप जब भी भी एक्सरसाइज करने के लिए जिम जाओगे तब अपने साथ एक छोटी पानी की बोतल जरुर लेकर जाएं और हो सके तो उस में ग्लूकोस मिलाकर लेकर जाए जिससे आपके शरीर को एनर्जी भी मिलेगी और आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी.

३. इंजरी होने की संभावना

दोस्तों हमने बहुत लोगों के मुंह से यह सुना है कि आज मैं जिम नहीं जा रहा हूं क्योंकि मेरे हाथ में दर्द हो रहा है आज मैं एक्सरसाइज नहीं करूंगा क्योंकि मेरे पैरों में दर्द हो रहा है इसकी वजह यह होती है कि वह लोग गलत तरीके से एक्सरसाइज करने की वजह से उनको इंजरी हो जाती है.

आप लोगों को कभी भी गलत टेक्निक से वर्कआउट नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपको चोटिल होने का खतरा बढ़ जाता है. यदि आप लोगों को पता नहीं है कि कोई एक्सरसाइज करने का सही तरीका क्या है सब आप अपनी जिम ट्रेनर से पूछ कर वह एक्सरसाइज को सही तरीके से करें.

यदि आप गलत तरीके से एक्सरसाइज करते हो तब आपको गंभीर चोट भी लग सकती है और यह जिम एक्सरसाइज को गलत तरीके से करने का सबसे बड़ा नुकसान और साइड इफेक्ट है.

पढ़े – सिक्स पैक बनाने का आसान तरीका

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था जिम एक्सरसाइज करने के फायदे और नुकसान( Gym Benefits Side Effects in Hindi ). हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को वर्क आउट करने के बेनिफिट और साइड इफेक्ट के बारे में पता चल गया होगा.

यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें और ऐसे ही बॉडीबिल्डिंग फिटनेस और हेल्थ से रिलेटेड आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और नियमित रूप से हमारे साथ जुड़े रहें धन्यवाद दोस्तों.