Endura Mass के फायदे नुकसान Benefits Side Effects in Hindi



Endura Mass Benefits Side Effects in Hindi – हेलो फ्रेंड्स आप लोगों की हेल्थ और फिटनेस कैसी चल रही है. आज के पोस्ट में हम बात करेंगे endura mass के फायदे और नुकसान. दोस्तों इंडिया में endura मास एक बहुत ही अच्छा वेट गेनर सप्लीमेंट है. यानि तुम जिन लोगों को अपना वजन बढ़ाना है या जो लोग बहुत ज्यादा दुबले-पतले हैं उन लोगों के लिए endura mass सप्लीमेंट बहुत ज्यादा अच्छा है.

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला वेट गेनर सप्लीमेंट है और आज के इस पोस्ट में हम आपको endura mass के सभी बेनिफिट और साइड इफेक्ट के बारे में बताने वाले हैं. हम आप लोगों से यह रिक्वेस्ट करेंगे कि आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आपको endura mass की पूरी जानकारी मिल पाए.

पढ़े – बॉडी नहीं बनने के कारण

Endura mass के फायदे और नुकसान

Endura Mass Benefits Side Effects in Hindi

Endura Mass ke Fayde Nuksan benefits side effects

१. वजन बढ़ाना

जिन लोगों का वजन बहुत ज्यादा कम है और वह लोग अपना वजन को बढ़ाना चाहते हैं तब उन लोगों के लिए endura मास बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होगा. क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा कैलोरी होती है और वजन बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज कैलोरी होती है.

आपका वजन तभी बढ़ता है जब आप अपने रोज के जरूरत के हिसाब से ज्यादा मात्रा में कैलोरी का सेवन करते हो. endura मास के हर एक स्पून में आपको बहुत ज्यादा सैलरी मिलती है जिससे आप लोगों का वजन हल्दी तरीके से बढ़ता है.

२. दुबले पतले लोगों के लिए

Endura mass अपने प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट दुबले पतले लोगों को हेल्थी बनाने के लिए ही करते हैं. इसलिए यदि आप बहुत ज्यादा दुबले पतले हो तब आप लोगों को endura mass के नियमित इस्तेमाल करने से अच्छा फायदा होगा.

आप दिन में तीन बार endura mass सप्लीमेंट का इस्तेमाल करें. आप अपने ब्रेकफास्ट के साथ दिन में खाना खाने के बाद और रात को सोने से पहले endura mass को दूध में मिलाकर ले सकते हो इससे कुछ ही महीनों के इस्तेमाल करने से आपका दुबला पतला शरीर स्वस्थ और हेल्दी हो जाएगा.

३. प्रोटीन

दोस्तों आपके शरीर के सभी मांसपेशियों का विकास करने के लिए प्रोटीन की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है. यदि आप लोगों को उत्तम मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलेगी तो आपका शरीर का विकास अच्छे तरीके से नहीं हो पाता है.

endura mass में प्रोटीन होता है जो कि आपके मसल्स को हेल्दी स्ट्रांग और मजबूत बनाता है. इसलिए जिन लोगों को प्रोटीन की कमी महसूस होती है उन लोगों को endura mass का यूज़ करना चाहिए.

४. भूख बढ़ाती है

जिन लोगों को बहुत कम भूख लगती है और वह लोग अपना खाना सही से नहीं खा पाते हैं उन लोगों के लिए endura मास और ज्यादा लाभदायक होगा क्योंकि इसको खाने से देखा गया है कि उन लोगों को बहुत अच्छे से भूख लगती है और वह लोग अपना भोजन बहुत अच्छे से खाते हैं.

अपनी भूख बढ़ाने के लिए आप लोगों को खाना खाने से आधा घंटा पहले endura mass को खाना है और फिर देखना आधे घंटे के बाद आप लोगों को इतनी ज्यादा भूख लगेगी कि आप से रहा नहीं जाएगा.

५. सेहत बनाने में मदद करती है

जो लोग जिम जाते हैं अपनी सेहत और हेल्थ बनाने के लिए उन लोगों को endura mass के जरूर फायदा होता है क्योंकि इसमें प्रोटीन विटामिन और मिनरल होते हैं जो कि आपके शरीर को हेल्दी और फिट बनाने में आपकी मदद करता है.

यदि आप लोग एक्सरसाइज और कसरत करते हैं तब आप लोग दिन में तीन बार endura mass को दूध के साथ जरूर किया करें इससे आप लोगों को एक फिट और हेल्दी बॉडी बनाने में बहुत ज्यादा मदद होगी.

६. विटामिन और मिनरल से भरपूर

Endura mass में आपको सभी 16 प्रकार के विटामिन और मिनरल मिलते हैं जो कि एक अच्छी सेहत और हेल्थ बनाने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है. जिन लोगों को कमजोरी और थकावट महसूस होती है उनका मुख्य कारण यह होता है कि उन लोगों के शरीर में विटामिन की कमी होती है.

इसलिए यदि आप एंडोरा मांस का सेवन करोगे तब आपके शरीर में कभी भी विटामिन और मिनरल की कमी नहीं होगी जिसकी वजह से आप लोगों की थकावट और कमजोरी की शिकायत दूर हो जाएगी.

७. खाया पिया शरीर में लगता है

दोस्तों बहुत लोगों की यह शिकायत होती है कि हम बहुत ज्यादा खाना खाते हैं लेकिन हमारे शरीर में कुछ भी नहीं लगता है. ऐसे लोगों के लिए endura mass बहुत ज्यादा लाभदायक होता है क्योंकि यह आपकी भूख को बढ़ाता है जिसकी वजह से आप जो कुछ भी खाते हो वह आपका शरीर तुरंत ही खींच लेता है.

हमारा कहने का मतलब यह है कि आप के भोजन में जो भी हेल्थी न्यूट्रीशन होते हैं वह आपके शरीर में लगना शुरू हो जाते हैं जिसकी वजह से आपको खाया पिया ना लगने की शिकायत दूर हो जाती है और आपकी सेहत बनने शुरू हो जाती है.

पढ़े – Whey protein ke fayde aur nuksan

Endura mass के नुकसान साइड इफ़ेक्ट

Endura mass Side Effects in Hindi

१. पेट में गैस होना

कई लोगों ने यह कहा है जो endura mass को इस्तेमाल करते थे कि जब भी हम इसको खाते हैं उसके 15 या 20 मिनट बाद हमको गैस की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. यह उन लोगों को होता है जो लोग बहुत ही मसालेदार खाना खाते हैं इसलिए यदि आप endura mass का इस्तेमाल करोगे तब आप मसालेदार खाना खाना कम कर दीजिए इससे आपको पेट की गैस की समस्या नहीं होगी.

२. कमजोरी महसूस होना

दोस्तों endura mass एक सप्लीमेंट है और इसको आप को कभी भी अपने भोजन से कंपेयर नहीं करना चाहिए. हमने देखा है कि बहुत लोग अच्छा खाना खाने की बजाय एक ग्लास endura mass शेक पी लेते हैं और उनको लगता है कि हमारा गुजारा हो जाएगा.

लेकिन दोस्तों यह सबसे बड़ी गलतफहमी है चाहे आप कोई भी सप्लीमेंट इस्तेमाल क्यों ना कर रहे हो आप लोगों को अपना खाना सही समय पर लेना चाहिए. जिन लोगों को कमजोरी महसूस होती है उसका मुख्य कारण यह है कि जब उनको भूख लगती है तब वह लोग खाना नहीं खाते हैं जिसकी वजह से उनको कमजोरी महसूस होती है.

३. पेट साफ ना होना

बहुत लोगों ने यह भी शिकायत करी है कि endura mass खाने से उनका पेट अच्छे से साफ नहीं होता है. दोस्तों हम आप लोगों को बताना चाहते हैं कि endura mass की बात कर लो या फिर कोई भी दूसरे सप्लीमेंट की यदि आप ज्यादा पानी नहीं पियोगे तब आप लोगों को अच्छे से पेट साफ ना होने की शिकायत होगी.

आप लोगों को हर रोज दिन में 3 लीटर पानी पीना चाहिए क्योंकि पानी आपके शरीर की सभी गंदगी को बाहर निकालती है और आपके पेट में गैस बनने नहीं देती. और यदि आप कोई प्रोटीन सप्लीमेंट ले रहे हो तब आप लोगों को अपनी पानी पीने की मात्रा को बढ़ाना होगा.

यदि आप ज्यादा पानी पियोगे तब आप लोगों को यह प्रॉब्लम और साइड इफेक्ट नहीं होगा.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था endura mass खाने के फायदे और नुकसान ( Endura mass benefits and side effects in hindi ), हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपको endura mass के बेनिफिट और साइड इफेक्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी.

यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को endura mass की पूरी जानकारी मिल पाए.

दोस्तों और ऐसे ही बॉडी बिल्डिंग, हेल्थ और फिटनेस से संबंधित आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग पर हमेशा आते रहे.

error: Content is protected !!